अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – इंटरनेट बैंकिंग  

1. ऑनलाइन एसबीआई क्या है?  

ऑनलाइन एसबीआई भारत के सबसे बड़े एवं प्रीमियर वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा उपलब्ध कराई गई इंटरनेट बैंकिंग सेवा है। 

2. इंटरनेट बैंकिंग में क्या विशेष है?

इंटरनेट बैंकिंग बैंक संबंधी कार्यों को - किसी भी समय, किसी भी स्थान पर, अपनी सुविधा के अनुसार निष्पादित करने का सबसे आसान तरीका है।   

3. मेरे पास निजी कंप्यूटर नहीं है?

Click here

आप इंटरनेट से कनेक्टिविटी वाले किसी भी कंप्यूटर से आप ऑनलाइन एसबीआई शुरू कर सकते हैं।  परंतु यह सुनिश्चित कर लें कि आपका कंप्यूटर मालवेयर मुक्त है।  कृपया अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक Click  करें।

4. ऑनलाइन एसबीआई को मैं कैसे शुरू करूँ?

आपको किसी शाखा में एक खाता रखना आवश्यक है। इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए आपको उस शाखा में पंजीकरण करवाना भी आवश्यक है। शाखा आपको पूर्व मुद्रित किट (पीपीके) उपलब्ध करवाएगी जिसमें प्रथम लॉग-इन हेतु उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड होगा। यदि आप व्यक्तिगत रूप से पीपीके प्राप्त करने की स्थिति में नहीं हैं, तो बैंक एसएमएस के माध्यम से उपयोगकर्ता का नाम और आपके पंजीकृत पते पर डाक द्वारा पासवर्ड की सूचना भिजवाने की व्यवस्था करेगा। इस उपयोगकर्ता (यूज़रनेम) और पासवर्ड का उपयोग करते हुए आप   www.onlinesbi.com पर लाग-ऑन करें. प्रथम लॉग-इन के समय, आपको एक साधारण आरंभिक प्रक्रिया से गुज़रना पड़ेगा. हमारी नेट बैंकिंग सहायता इस साइट पर इस प्रक्रिया के माध्यम से कदम दर कदम आपका मार्गदर्शन करेगी।           

5. मेरा भारतीय स्टेट बैंक में कोई खाता नहीं है.

अब आप अपना खाता खोलें। भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलना बहुत आसान है। बचत बैंक खाता खोलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।   www.onlinesbi.com के होम पेज पर ‘ऑनलाइन बचत खाता आवेदन’ हेतु एक लिंक उपलब्ध है या आप हमारी किसी भी नजदीकी शाखा में पधारें। आपकी सहायता करने में हमारे स्टाफ सदस्यों को प्रसन्नता होगी। 

 

6. मैं एक निवासी भारतीय हूँ।  मैं अपना खाता किस प्रकार खोलूँ? 

निम्नलिखित साधारण कार्रवाई करें :

  • बचत बैंक खाता खोलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  www.onlinesbi.com के होम पेज पर ‘ऑनलाइन बचत बैंक खाता आवेदन-पत्र’ उपलब्ध है या आप किसी शाखा से खाता खोलने का आवेदन-पत्र प्राप्त कर सकते हैं या इसे  www.onlinesbi.com पर Registration Forms लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।      ...
 
  • कृपया पूर्ण रूप से भरा हुआ फार्म, पासपोर्ट आकार के दो फोटो और अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) संबंधी दस्तावेजों (मूल एवं फोटो प्रतियों) के साथ भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में पधारें।    
  • प्रारंभिक राशि जमा करवाएँ और आपका खाता खुल गया।
 

7. मैं एक अनिवासी भारतीय हूँ।  मैं अपना खाता किस प्रकार खुलवाऊँ?  

यदि आप भारत आए हुए हैं, तो कृपया निवासी भारतीय हेतु बताई गई कार्यविधि के अनुसार कार्रवाई करें। जब आप भारत से बाहर हों और कोई खाता खुलवाना चाहते हों, तो कृपया अपना पासपोर्ट अपने साथ ले जाएँ :

  • NRI Application Form (अनिवासी भारतीय आवेदन-पत्र) लेकर भरें।
 
  • अपने आवेदन-पत्र को भारतीय स्टेट बैंक के किसी अधिकारी अथवा भारतीय कॉन्सुलेट से सत्यापित करवाएँ। आप आवेदन-पत्र को स्थानीय रूप से नोटराइज़ करवा सकते हैं।
  • अपने आवेदन-पत्र को अपने पासपोर्ट की एक प्रति के साथ और प्रारम्भिक राशि को भारत में अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करने वाली अपनी सुविधाजनक शाखा में जमा करवाएं। यदि भारतीय स्टेट बैंक की कोई शाखा आपके निकट हो, तो इन दस्तावेजों को उसमें भी जमा करवा सकते हैं। जिस शाखा में आप अपना खाता खुलवाने के इच्छुक हैं, उसके नाम का उल्लेख स्पष्ट रूप से करें।
 

8. क्या मेरी स्कूल में पढ़ने वाली पुत्री इस प्रकार का खाता खुलवा सकती है?

अवश्य, किसी भी आयु के बच्चे अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाते खोल सकते हैं। 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे कुछ वित्तीय सीमाओं के अध्यधीन अपना खाता स्वतंत्र रूप से रख सकते हैं।

9. अब मैं ऑनलाइन एसबीआई हेतु अपना पंजीकरण करवाना चाहता हूँ। इसके लिए मैं क्या करूँ?

ऑन लाइन एसबीआई साइट में पंजीकरण फार्म Registration Forms डाउनलोड करके, उसे पूरी तरह भरकर अपनी शाखा में जमा करवाएँ। शाखा द्वारा आपके विवरणों को सत्यापित एवं अधिप्रमाणित कर दिए जाने के पश्चात आपकी पंजीकरण से संबंधित औपचारिकताएँ पूर्ण हो जाती हैं।           

10. उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड इतने जटिल क्यों होते हैं?

उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड प्रणाली जनित होते हैं. ऑनलाइन एसबीआई का इस पर कोई नियंत्रण नहीं होता है। ऑनलाइन एसबीआई को पहली बार शुरू करने के दौरान आप अपना उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड अनिवार्यतः बदलें।     

11. क्या मैं उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड बदल सकता हूँ जो मुझे कुरियर द्वारा भेजे गए थे?

हाँ. ऑनलाइन एसबीआई में पहली बार लॉग ऑन के समय आपके लिए प्रणाली जनित उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड बदलना अनिवार्य है। उसके बाद किसी भी समय, आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं परंतु उपयोगकर्ता का नाम नहीं।       

12. क्या मैं अपना पासवर्ड बदल सकता हूँ ?

पासवर्ड किसी भी समय तथा कितनी भी बार बदले जा सकते हैं। वस्तुतः हम यह संस्तुत करते हैं कि अपने खाते से संबंधित सूचना को सुरक्षित रखने हेतु आप अपने पासवर्ड को आवधिक रूप से बदलते रहें।     

13. पासवर्ड बनाने के लिए उत्तम विधि क्या है?

  • आपसे अनुरोध है कि आप ऐसा शब्द चुनें जो अँग्रेजी के शब्दकोश में न हो.
  • अपना नाम, अपने परिवार के नाम या अपने वाहन के नंबर से पासवर्ड न बनाएँ क्योंकि उसका अनुमान सरलतापूर्वक लगाया जा सकता है।
 
  • अपने पासवर्ड को अक्सर बदलते रहें।
  • कृपया अपने पासवर्ड को याद कर लें।  उसे न तो कहीं लिखें और न ही कहीं चिपकाएँ। 
  • अपना पासवर्ड किसी को भी न बताएं चाहे कोई यह दावा करें कि वह एसबीआई से संबंधित है।
 

14. यदि मैं अपना लॉग ऑन पासवर्ड भूल जाऊँ तो क्या होगा?

साइट में ‘पासवर्ड भूला’ लिंक पर क्लिक करें तथा मांगी गई सूचना उपलब्ध करवाएँ। 10 कार्य-दिवस के अंदर नया पासवर्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा।  

15. यदि मैं अपना इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता का नाम (यूज़रनेम) भूल जाऊँ तो क्या होगा?

यदि आप अपना इंटरनेट बैंकिंग यूज़रनेम भूल जाएँ, तो अपनी शाखा से संपर्क करें और अपना पुनः पंजीकरण करवाएँ.

16. मैं कुरियर के माध्यम से प्राप्त हुए यूज़रनेम और पासवर्ड से लॉग-इन कर पाने में असमर्थ हूँ?  

प्रणाली जनित होने के कारण यूज़रनेम और पासवर्ड जटिल होते हैं। यूज़रनेम और पासवर्ड को पहली बार टाइप करते समय, यह सुनिश्चित करें कि वे वही अक्षर हों, जो आपको भेजे गए दस्तावेज़ में उल्लिखित हैं। यदि ऐसा करने पर भी आपको कठिनाई हो, तो उसे लॉग-इन पृष्ठ में शिकायत ("Complaints") लिंक में दर्ज करवाएँ।      

17. मैं भारतीय स्टेट बैंक के बारे में और अधिक जानना चाहता हूँ?

हम एसबीआई में आपकी रुचि को देखकर प्रसन्न हैं। अधिक जानकारी के लिए www.sbi.co.in करें।

18. मैं ऑनलाइन एसबीआई के बारे में और अधिक जानना चाहता हूँ?

आपकीविशिष्ट पूछताछ का जवाब देने में हमें प्रसन्नता होगी। कृपया हमारे टॉल फ्री नंबर  1800-112211 पर संपर्क करें।